Home उत्तर प्रदेश उत्तरप्रदेश में ई-स्टाम्पिंग के बाद बैंक गारण्टी की डिजिटल व्यवस्था शुरू

उत्तरप्रदेश में ई-स्टाम्पिंग के बाद बैंक गारण्टी की डिजिटल व्यवस्था शुरू

स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुधारने में निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका -रवीन्द्र जायसवाल

बैंक गारण्टी को डिजिटल करने से स्टाम्प विभाग हो रहा पेपरलेस- मिनिस्ती एस0

लखनऊः देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इण्डिया के सपने को साकार करने की ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और नया कदम बढ़ाते हुए डिजिटल बैंक गारंटी व्यवस्था को लागू किया है। स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उत्तर प्रदेश के स्टाम्प एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल ने बुद्धवार को लखनऊ के विभूतिखण्ड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में स्विफ्ट इण्डिया प्लेटफार्म तथा स्टाॅक होल्डिंग के माध्यम से बैंक गारण्टी पर स्टाम्प शुल्क के डिजिटल भुगतान सुविधा का शुभारम्भ करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा इससे जहां एक ओर बैंकों और उधारकर्ता दोनों को बैंक गारण्टी देने में आने वाली समस्याओं से निजात मिलेगी, तो वहीं समय की भी बचत होगी। स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री ने कहा कि ई-स्टाम्पिंग के बाद ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत बैंकों द्वारा किसी भी ऋणधारक को व्यवसाय करने के लिए स्टाॅक होल्डिंग तथा एन0एस0एल0 के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा देकर इस दिशा में दूसरा कदम उठाया गया है और इस प्रक्रिया को पूरी तरह से स्वचालित कर दिया गया है। स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग ने इस समस्या की पहचान की और न केवल प्रक्रिया को बहुत आसान बल्कि पारदर्शी और परेशानी मुक्त बनाने का काम किया है।

इस अवसर पर महानिरीक्षक स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन मिनिस्ती एस0 ने कहा कि बैंक गारण्टी को डिजिटल करने से स्टाम्प विभाग पेपरलेस हो रहा है। इसके साथ ही स्टाम्पिंग में लागत कम लगेगी और धारक को परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बैंक गारण्टी डिजिटल होने से और अधिक पारदर्शिता आयेगी। महानिरीक्षक निबंधन ने कहा कि स्टाम्प ड्यूटी भुगतान के लिए धारक को इधर-उधर भागने की आवश्यकता नहीं है, साथ ही उसे अब भुगतान प्राप्तियों को भी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। कार्यक्रम में अपर महानिरीक्षक प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

निषाद पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों का स्वागत अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के कार्यालय में हुआ

भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख सहयोगी दल निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संजय निषाद व सांसद प्रवीण निषाद, महेन्द्र निषाद का...

उत्तरप्रदेश के गवर्नर व सीएम ने किया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भव्य स्वागत

राष्ट्रपति के जनपद कानपुर नगर आगमन पर कानपुर सेण्ट्रलरेलवे स्टेशन पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने उनका स्वागत किया

उत्तरप्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों का हुआ पुनर्गठन– नन्दी

अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष व सदस्यों की सूची आगरा के अश्फाक सैफी को अल्पसंखयक आयोग का...

उत्तरप्रदेश: आईआईटी- बीएचयू में स्थापित होगी सड़क अनुसंधान प्रयोगशाला

आईआईटी (बीएचयू) और जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट लिमिटेड (जीआरआईएल) ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किएलखनऊः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिंदू विश्वविद्यालय), वाराणसी और...

Recent Comments